mobile software repiar course Software repiar course Available All mobile software Box & Dongles Whatsapp Me +91 9923050420 ( PAN - INDIA Services )

Social Media Icons

test

Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday 15 June 2023

Hacker Types: Black Hat, White Hat, and Gray Hat हॅकर्स

Hacker Types: Black Hat, White Hat, and Gray Hat हॅकर्स

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की हैकिंग क्या होती है तथा आमतौर पर हैकर कितने प्रकार के होते है तथा वाइट हैट, ब्लैक हैट और ग्रे हैट हैकर के बीच क्या अंतर है, तो सब कुछ समझने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़े.

ब्लैक हैट हैकर खराब इरादों वाले होते हैं। ये लोगसभी हैकर्स की तरहकंप्यूटर का कुछ उन्नत ज्ञान रखते हैं और इन कौशलों का उपयोग मैलवेयर फैलानेक्रेडेंशियल्स चोरी करने या किसी और के सिस्टम पर कहर ढाने के लिए करते हैं। यह कहे की जब यह बिना अनुमति के किसी कंप्यूटर नेटवर्क में प्रवेश करते है तो इस प्रकार प्रवेश करने वाले कंप्यूटर प्रोग्रामर को ब्लैक हैट हैकर्स के नाम से जाना जाता है.

अब बात आती है की वे ऐसा क्यों करते हैंअधिकांश साइबर अपराधियों को किसी और के डेटा को "बंधक" रखने और फिरौती के रूप में मुआवजे की आवश्यकता या बैंक खाते तक पहुंच प्राप्त करने के लिए क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके वित्तीय लाभ की उम्मीद है जो उनका नहीं होता है। 

व्हाइट हैट हैकर्स अपने संगठन की कमजोरियों का पता लगाने परआमतौर पर मालिक को उन्हें ठीक करने के बारे में सलाह देते हैंया वे इसे ठीक करने के लिए इसे अपने ऊपर ले लेंगे ताकि भविष्य में खराब इरादों वाला कोई व्यक्ति उन्हें ढूंढ न सके। सिद्धांत रूप मेंअधिकांश सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को खुद को कुछ हद तक हैकर मानना ​​​​चाहिए और सख्ती से परीक्षण करके अपने कोड में छेद करने का प्रयास करना चाहिए। व्हाइट हैट हैकर्स जितने अधिक सक्रिय होते हैंब्लैक हैट हैकर्स के पास बाद में शोषण के कम अवसर होते हैं।

ग्रे हैट हैकर्स 


किसी भी सामान्यीकरण की तरहसभी चीजें ब्लैक एंड व्हाइट नहीं होती हैंयही वजह है कि हमारे पास ग्रे हैट हैकर्स की अवधारणा भी है। ग्रे हैट हैकर्स "अच्छे" और "बुरे" के बीच में कहीं उतरते हैं। ये वे लोग हैं जो बिना अनुमति के सिस्टम में कमजोरियों की तलाश करते हैं लेकिन संभावित रूप से अच्छे इरादों के साथ। वे एक संगठन को सूचित कर सकते हैं कि वे अपने सिस्टम का फायदा उठाने में सक्षम हैं और बाद में इसे ठीक करने के लिए शुल्क मांग सकते हैं।

हालाँकियदि संगठन समय पर प्रतिक्रिया नहीं देता है या यदि वे इसका बिल्कुल भी पालन नहीं करते हैंतो यह ग्रे हैट हैकर पूरी दुनिया को देखने या यहां तक ​​कि शोषण करने के लिए इंटरनेट पर शोषण के बिंदु को पोस्ट करके ब्लैक हैट हैकर बन सकता है। खुद भेद्यता। तकनीकी रूप सेग्रे हैट हैकर का काम अवैध हैचाहे उनके इरादे कोई भी हों क्योंकि उनके पास सिस्टम में सेंध लगाने की कोशिश करने की अनुमति नहीं थी।

आशा है की पूरी पोस्ट पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की हैकिंग किसे कहते है, तथा हैकर कौन लोग होते है तथा कितने प्रकार के हैकर होते है. 

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages